Skip to main content

अमेठी पुलिस की अनोखी पहल, *कोविड केयर हेल्प डेस्क






 देश में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसके चलते समाज की हर वर्ग इस लाइलाज बीमारी की चपेट में आकर प्रभावित हो रहे हैं ।पुलिस विभाग के ऊपर लॉ एंड ऑर्डर सहित तमाम सारी जिम्मेदारियां होती है । यदि यह पुलिसकर्मी संक्रमित होकर 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन अथवा हॉस्पिटलाइज्ड हो जाएंगे तो ऐसे में बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी क्योंकि अभी आपने हाल में ही देखा होगा की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के ऑफिस में एक साथ कई संक्रमित पाए जाने के बाद ऑफिस को पूरी तरह सील कर दिया गया । वहीं पर डायल 112 के तमाम पुलिसकर्मी भी कोरोना की चपेट में आ गए। इसी के साथ ज्वाइंट सीपी के एस्कोर्ट में चल रहे आठ पुलिसकर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए। जिसके चलते लखनऊ कमिश्नरेट का पुलिस ऑफिस 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया। ज्वाइंट सीपी लखनऊ नवीन अरोड़ा ने खुद का कोरोना टेस्ट कराया और परिवार सहित क्वॉरेंटाइन हो गए हैं। इन सभी परिस्थितियों से पुलिस कर्मियों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है । जिसे कोविड केयर हेल्प डेस्क नाम दिया गया है। इसके माध्यम से समस्त थाने एवं पुलिस कार्यालय में आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ हाथ धुलने तथा सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। जिससे संदिग्धों की पहचान कर पुलिसकर्मियों को संक्रमित होने से बचाया जा सके।

इसके संबंध में पुलिस उपाधीक्षक पीयूष कांत राय ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस की नई पहल के रूप में कोविड केयर हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। जिसमें उच्चाधिकारियों के निर्देश पर अमेठी जनपद के प्रत्येक थाने एवं पुलिस से संबंधित सभी कार्यालयों में कोविड केयर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है । जहां पर हमारे दो कर्मचारी नियुक्त रहेंगे उस डेस्क पर थर्मल स्कैनर सेनीटाइजर, हैंड वॉश और पानी जिससे हाथ धुलने की व्यवस्था रहे। इसी के साथ एक रजिस्टर भी रखा जाएगा जिससे प्रत्येक थाने अथवा पुलिस कार्यालय में जितने भी आगंतुक आएंगे सब का थर्मल स्कैनिंग से टेंपरेचर चेक किया जाएगा जिससे उनका तापमान पता चल सके इन सब का डिटेल रजिस्टर में अंकित किया जाएगा ।यह प्रयास इसलिए किया जा रहा है जिससे थाने और पुलिस ऑफिस के कर्मचारियों को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाया जा सके । जिससे कोई भी व्यक्ति ऐसा ना आ सके जिसके शरीर का तापमान इतना हो कि वह कोरोना संदिग्ध की श्रेणी में हो । यदि ऐसा कोई पाया जाता है तो उसको समस्त एहतियात बरतकर के निकट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेज करके उसका करोना टेस्ट कराया जाएगा। यह प्रयास इसलिए आवश्यक है कि हमारे भी कर्मचारी कोरोनावायरस के संक्रमण से बचे रहें । जिससे सभी पुलिसकर्मी सुरक्षित रहें और स्वस्थ रहें । जिससे कि जनता और बाकी की जो चुनौतियां हैं उनका हम लोग डटकर सामना कर सकें । इसी के अनुक्रम में यह एक पहल है जिसका समस्त जनपद में अनुपालन किया जा रहा है।




Comments

Popular posts from this blog

रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया

टांडा कोतवाली क्षेत्र में रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया की 18अप्रैल को रिजवान की फुफी ने बताया की बाइक से गिरने से लगी है चोट जिसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान  संदिग्ध  परिस्थितियों  में  हुई  22 वर्षीय युवक  के   मृत्यु  के   मामले  में मृतक के  पिता ने पुलिस की पिटाई के कारण मृत्यु होना बता कर पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दिया है। 

मौके का पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शीएवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर  जांचोपरांत कार्यवाही का आश्वासन दिया। पुलिस ने जहाँ पुलिस द्वारा  मारना पीटना बताया गया है ।उस घटनास्थल के आस पास लगे सीसी कैमरे  के फुटेज का निरीक्षण किया ।जिसमें किसी भी प्रकार की मार पीट की घटना दिखाई नही दे रही है । बैरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर जांच कर रही है। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया गया। जिसके बाद बाद नमाज मगरिब शव को सलार गढ़ कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। प्रशासन द्वारा सुपुर्द ए खाक में सीमित ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई। इस मौके …

टाण्डा तहसील के शहर के नेहरू नगर मे 5 साल की बच्ची तृषा की रिपोर्ट आई पाज़िटिव

टाण्डा तहसील के नेहरू नगर में एक 5 साल की बच्ची तृषा पुत्री दिनेश कनौजिया करोना पाज़िटिव आई है। यह लोग मुंबई से चलकर इलाहाबाद आए थे ट्रेन से ।वहां से बस के द्वारा अकबरपुर आए थे। बच्ची को बुखार था प्राथमिक की स्क्रीनिंग में बच्चे को वहीं पर कोरंटाइन करा दिया गया था यह लोग 24 तारीख को यहां पर आए थे मौके पर टाण्डा एसडीएम अभिषेक पाठक व टाण्डा सीओ अमर बहादुर पहुंच कर एरिया को किया सील और लोगों से दूरी बनाने की अपील किया उसके बाद सीलिंग की कार्रवाई प्रारंभ होगी




यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट

यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट.

डीजीपी मुख्यालय ने बनाई 33 टॉप मोस्ट अपराधियों की लिस्ट.
लिस्ट में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, ब्रजेश सिंह समेत 33 अपराधियों के नाम.

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगा ऑपरेशन  क्लीन