Skip to main content

एक जनपद एक उत्पाद योजनान्तर्गत जिलाधिकारी ने कसे सम्बन्धित अधिकारियों के पेच।



सुलतानपुर,जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ एवं माटी कला योजनान्तर्गत गतिशीलता एवं विस्तार के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रगति की समीक्षा करते हुए विस्तृत आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
            जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान संज्ञानित प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा एक जनपद एक उत्पाद के नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) को निर्देशित किया कि सम्बन्धित विभागों का समन्वय स्थापित करायें तथा सम्बन्धित विभाग की कार्य योजना का पी0पी0टी0 संकलित करायें। जिलाधिकारी ने उपायुक्त जिला उद्योग को निर्देशित किया कि एक जनपद एक उत्पाद योजनान्तर्गत जनपद हेतु चयनित ‘‘मूँज‘‘ से विभिन्न प्रकार की वस्तुओं का निर्माण कराया जाय तथा उपायुक्त  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से समन्वय स्थापित करते हुए स्वयं सहायता समूह एवं अन्य इच्छुक तथा चिन्हित महिलाओं का कौशल विकास प्रशिक्षण सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि एक व्यापक रूपरेखा तैयार करें तथा व्यापक स्तर पर महिलाओं का चिह्नीकरण करायें। आर्थिक रूप से विपन्न मुसहर एवं निषाद जाति की महिलाओं को विशेष रूप से रोजगार से जोड़े जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने अवगत कराया कि यदि हम छोटी एवं सस्ती मशीनों के प्रयोग से उत्पादन बढ़ा सकते हैं, तो मशीनों का उपयोग बढ़ाना चाहिये।
            जिलाधिकारी ने बैठक में सभी सम्बन्धित अधिकारियों को अवगत कराया है कि माटीकला उद्योग को बढ़ावा देने हेतु कुम्हारी कला पट्टा दिया जा रहा है। उन्होंने अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) को शहरी क्षेत्र कुम्हारों को मिट्टी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी अवगत कराया कि उनका लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है। अतः सम्बन्धित अधिकारी अधिक से अधिक प्रवासी एवं स्थानीय व्यक्तियों को चिन्हित कर रोजगार उपलब्ध करायें। अतएव सभी विभाग समन्वित रूप से प्रयास करें एवं व्यापक कार्य योजना व पी0पी0टी0 तैयार करें और उपायुक्त राष्ट्रीय आजीविका मिशन एवं ग्रामोद्योग विभाग के समन्वय से योजना का विस्तार किया जाय। उन्होंने एक गॉव चयनित कर कास्ट वेनीफिट एनालसिस करने हेतु निर्देशित किया।
            इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय, उपायुक्त जिला उद्योग अनूप कुमार, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी राम मिलन वर्मा, एलडीएम आर0पी0 अरोड़ा, सदस्य माटी कला बोर्ड, डीडीएम नाबार्ड से अशोक तिवारी, सम्मानित व्यापारी चन्द्र प्रकाश अग्रवाल व राजेश कुमार सिंह उद्यमी आदि उपस्थित रहे।






Comments

Popular posts from this blog

रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया

टांडा कोतवाली क्षेत्र में रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया की 18अप्रैल को रिजवान की फुफी ने बताया की बाइक से गिरने से लगी है चोट जिसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान  संदिग्ध  परिस्थितियों  में  हुई  22 वर्षीय युवक  के   मृत्यु  के   मामले  में मृतक के  पिता ने पुलिस की पिटाई के कारण मृत्यु होना बता कर पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दिया है। 

मौके का पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शीएवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर  जांचोपरांत कार्यवाही का आश्वासन दिया। पुलिस ने जहाँ पुलिस द्वारा  मारना पीटना बताया गया है ।उस घटनास्थल के आस पास लगे सीसी कैमरे  के फुटेज का निरीक्षण किया ।जिसमें किसी भी प्रकार की मार पीट की घटना दिखाई नही दे रही है । बैरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर जांच कर रही है। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया गया। जिसके बाद बाद नमाज मगरिब शव को सलार गढ़ कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। प्रशासन द्वारा सुपुर्द ए खाक में सीमित ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई। इस मौके …

टाण्डा तहसील के शहर के नेहरू नगर मे 5 साल की बच्ची तृषा की रिपोर्ट आई पाज़िटिव

टाण्डा तहसील के नेहरू नगर में एक 5 साल की बच्ची तृषा पुत्री दिनेश कनौजिया करोना पाज़िटिव आई है। यह लोग मुंबई से चलकर इलाहाबाद आए थे ट्रेन से ।वहां से बस के द्वारा अकबरपुर आए थे। बच्ची को बुखार था प्राथमिक की स्क्रीनिंग में बच्चे को वहीं पर कोरंटाइन करा दिया गया था यह लोग 24 तारीख को यहां पर आए थे मौके पर टाण्डा एसडीएम अभिषेक पाठक व टाण्डा सीओ अमर बहादुर पहुंच कर एरिया को किया सील और लोगों से दूरी बनाने की अपील किया उसके बाद सीलिंग की कार्रवाई प्रारंभ होगी




यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट

यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट.

डीजीपी मुख्यालय ने बनाई 33 टॉप मोस्ट अपराधियों की लिस्ट.
लिस्ट में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, ब्रजेश सिंह समेत 33 अपराधियों के नाम.

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगा ऑपरेशन  क्लीन