Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हुआ शुभारंभ

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ बुधवार को रजदेपुर शहरी इलाके में भाजपा विधायक डॉ संगीता बलवंत ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम को सं...



संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ बुधवार को रजदेपुर शहरी इलाके में भाजपा विधायक डॉ संगीता बलवंत ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने संचारी रोग से होने वाले नुकसान और बीमारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा कि संचारी रोग मच्छरों के द्वारा फैलाए जाने वाला रोग है, जो रुके हुए पानी में मच्छरों के लारवा से फैलता है । इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 महामारी को लेकर सभी लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, बार-बार हाथ धोना और सामाजिक दूरी का पालन करने की बात भी कही।
इस अवसर पर संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सहयोगी विभाग के रूप में कार्य करने वाले विभागों ने अपने अपने विभाग के स्टाल भी लगाए जिसमें बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांगजन कल्याण विभाग सहित अन्य विभाग शामिल रहे। इस दौरान विधायक ने दिव्यांगजन कल्याण विभाग के द्वारा दिव्यांग जनों में ट्राई साइकिल का वितरण भी किया।
जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोगों को अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने देने की बात कही जिससे कि संचारी रोग आमजन में न फैले। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की बात कही ताकि कोविड-19 से सभी लोग बचे रहें।
नोडल अधिकारी और एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों की लाइनलिस्टिंग करेंगी। साथ ही वह कोविड -19 के रोगियों के सर्विलांस तथा होम क्वेरेंटाइन किये गए व्यक्तियों की मॉनिटरिंग भी करेंगी। अभियान के तहत दिमागी बुखार के लक्षण, बचाव एवं इलाज से सम्बंधित संदेश दिए जायेंगे। अन्य संचारी रोगों के लक्षण, बचाव तथा उपचार से सम्बंधित सन्देश जिनमें व्यक्तिगत बीमारी पर फोकस न करते हुए बीमारी से बचाव के सामान्य उपचार पर चर्चा की जायेगी।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला दिव्यांग जन कल्याण अधिकारी, एसीएमओ डॉ के के वर्मा, डॉ उमेश कुमार, प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी संजीव कुमार सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।





No comments