Skip to main content

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस पर बुजुर्गों के हौसलों को सलाम


गाजीपुर, 20 अगस्त 2020
विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस हर साल 21 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि बुजुर्गों के योगदान को न भूलें और उनको अकेलेपन की कमी को महसूस न होने दें। ऐसे ही बुजुर्गों के योगदान का सम्मान करने का दिन भी यह है। जनपद के कुछ ऐसे बुजुर्ग हैं जिन्होने कोविड-19 महामारी के दौरान अपना योगदान दिया है।
ऐसे ही एक शख्स लालजी पांडेय निवासी पखनपुर नगौरा जिनकी उम्र 70 साल होने के बावजूद कोरोना काल में अपनी उम्र को चुनौती देते हुए लोगों को राहत पहुंचाने में जुटे रहे। इनके फोन पर जैसे ही कोई मदद की गुहार लगाता उसके पश्चात वह खुद और अपने लोगों के साथ राहत सामग्री एवं राशन लेकर निकल पड़ते थे और उस व्यक्ति का पता लगाकर उस तक राशन पहुंचाने का काम किया है। उस दौरान जो भी व्यक्ति बिना मास्क का दिखता उसे मास्क उपलब्ध कराते और जो व्यक्ति सक्षम होने के बाद भी मास्क नहीं लगाता उन्हें मास्क लगाने के लिए सख्ती से कहते हैं। बताते चलें कि लालजी पांडेय भारतीय सेना में हवलदार की नौकरी से सेवानिवृत्त होकर भारतीय जीवन बीमा निगम में कैशियर के पद पर कार्यरत रहे और उससे रिटायर होने के पश्चात समाज सेवा के कार्य में जुटे रहे बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें शुगर की भी प्रॉब्लम है जिसके लिए वह नियमित दवा लेते रहते हैं।
सीनियर सिटीजन की बात करें तो एक नाम उभरकर आता है रामनरेश कुशवाहा जो भारतीय जनता पार्टी में पूर्व महामंत्री के पद पर कार्यरत रहे  हैं। साथ ही शासकीय अधिवक्ता और जिला उपभोक्ता फोरम के सदस्य भी रहे हैं। उम्र के 71 वर्ष गुजार देने के बाद भी इनके हौसले में कोई कमी नहीं आई और उन्होंने भी ऐसे वक्त में जब 65 वर्ष से ऊपर के लोगों को घरों में रहने की बात कही जा रही थी, उस वक्त भी पीड़ितों की जानकारी होने पर खुद व अपने लोगों के साथ मदद के लिए निकल पड़ते थे।
इन सभी के अलावा मरदह ब्लाक के मरदह गांव में रहने वाले जितेंद्र नाथ पांडेय जिनकी उम्र 65 वर्ष हो चुकी है। इतनी उम्र होने के बाद भी वह समाज सेवा में किसी नौजवान से कम साहस और जुनून नहीं रखते हैं। वर्तमान में उत्तर प्रदेश पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य हैं और माता तपेश्वरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। जब से कोरोना महामारी शुरू हुई तब से वह अपने लोगों के साथ आस-पास के गांव में भ्रमण कर किन लोगों को क्या जरूरत है। इसकी लिस्ट बनाते थे और जरूरत के अनुसार लोगों की मदद करते थे और अन्य जरूरतमंदों की लिस्ट जिला प्रशासन तक पहुंचा कर उन्हें मदद पहुंचाने का कार्य करते थे।



Comments

Popular posts from this blog

रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया

टांडा कोतवाली क्षेत्र में रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया की 18अप्रैल को रिजवान की फुफी ने बताया की बाइक से गिरने से लगी है चोट जिसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान  संदिग्ध  परिस्थितियों  में  हुई  22 वर्षीय युवक  के   मृत्यु  के   मामले  में मृतक के  पिता ने पुलिस की पिटाई के कारण मृत्यु होना बता कर पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दिया है। 

मौके का पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शीएवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर  जांचोपरांत कार्यवाही का आश्वासन दिया। पुलिस ने जहाँ पुलिस द्वारा  मारना पीटना बताया गया है ।उस घटनास्थल के आस पास लगे सीसी कैमरे  के फुटेज का निरीक्षण किया ।जिसमें किसी भी प्रकार की मार पीट की घटना दिखाई नही दे रही है । बैरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर जांच कर रही है। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया गया। जिसके बाद बाद नमाज मगरिब शव को सलार गढ़ कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। प्रशासन द्वारा सुपुर्द ए खाक में सीमित ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई। इस मौके …

टाण्डा तहसील के शहर के नेहरू नगर मे 5 साल की बच्ची तृषा की रिपोर्ट आई पाज़िटिव

टाण्डा तहसील के नेहरू नगर में एक 5 साल की बच्ची तृषा पुत्री दिनेश कनौजिया करोना पाज़िटिव आई है। यह लोग मुंबई से चलकर इलाहाबाद आए थे ट्रेन से ।वहां से बस के द्वारा अकबरपुर आए थे। बच्ची को बुखार था प्राथमिक की स्क्रीनिंग में बच्चे को वहीं पर कोरंटाइन करा दिया गया था यह लोग 24 तारीख को यहां पर आए थे मौके पर टाण्डा एसडीएम अभिषेक पाठक व टाण्डा सीओ अमर बहादुर पहुंच कर एरिया को किया सील और लोगों से दूरी बनाने की अपील किया उसके बाद सीलिंग की कार्रवाई प्रारंभ होगी




यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट

यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट.

डीजीपी मुख्यालय ने बनाई 33 टॉप मोस्ट अपराधियों की लिस्ट.
लिस्ट में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, ब्रजेश सिंह समेत 33 अपराधियों के नाम.

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगा ऑपरेशन  क्लीन