Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास सम्बन्धी बैठक हुई आयोजित

*जनपद के विकास के लिये अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं पर कार्य करना सुनिश्चित करें-डीएम।*            सुलतानपुर 29 अगस्त/ जिलाधिका...



*जनपद के विकास के लिये अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं पर कार्य करना सुनिश्चित करें-डीएम।*

           सुलतानपुर 29 अगस्त/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आज विकास सम्बन्धी बैठक आयोजित की गयी। बैठक में डीएम द्वारा Mission thousand की समीक्षा करते हुए इस योजना से सम्बन्धित 10 कन्पोनेन्ट पर भी चर्चा की गयी। उन्होंने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत मजदूरों 125 दिन का रोजगार सुनिश्चित कराये  जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि उ0प्र0 शासन की मंशानुरूप अपने-अपने विभाग की योजनाओं पर कार्य करना सुनिश्चित करें।
       जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि गोमती नदी के मुख्य धारा से 200 मीटर के दोनो साइड में जो पैचेज खाली हैं, उन्हें जीर्णोद्धार कराया जाय, जिससे रोजगार में वृद्धि हो सके। उन्होंने पैच जीर्णोद्धार कराने के पश्चात वृक्षारोपण कराये जाने का भी निर्देश दिया। उन्हांने कहा कि जनपद में नये तालाबो को चिन्हित करके खण्ड विकास अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाय, जिससे बरसात के बाद अथवा 15 दिन बाद तालाब खुदाई आरम्भ करायी जा सके। उन्होंने सीड बाल के अन्तर्गत 110 ग्राम पंचायतों में ग्राम समिति की महिलाओं द्वारा सीड बाल बनाया जाय। उन्हांने ग्राम दूबेपुर विकास खण्ड दूबेपुर तिरहुत विकास खण्ड बल्दीराय जल ग्राम के रूप में घोषित किया जाना है, उसका पी0पी0टी0 तैयार कर उपलब्ध कराये जाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
         उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र को निर्देश दिया गया कि कम्युनिटी किचन के अन्तर्गत महिलाओं को कम से कम पानी उपयोग करने, पानी की टोटी को खुला न छोड़ना, गन्दे पानी के निकासी एवं किचन का वेस्टेड मटेरियल को ऐसे स्थान पर फेका जाये, जहां से उसका निस्तारण हो सके और फल वाला बीज है, तो वह अंकुरित हो सके। उन्होंने सम्बन्धित को निर्देशित किया कि जल ग्राम में खुले में शौंच न किये जायें और प्लास्टिक से मुक्त रखा जाये। यदि कोई अनुपालन नहीं करता है, तो ग्राम पंचायत नियमानुसार जुर्माना लगाये। उन्होंने कुएं के जीर्णोद्धार के सम्बन्ध समीक्षा की गयी और सभी बीडीओ को निर्देशित किया गया कि जीर्णोद्धार कराकर उसकी अच्छी फोटो अथवा पी0पी0टी0 तैयार कर भेंजे। ग्राम पंचायत डीह डग्गूपुर विकास खण्ड कूरेभार में प्रधानमंत्री आवास योजना के 40 लाभार्थियों के आवासों के रैन वाटर हार्वेस्टिंग कराकर अवगत कराये जाने के भी निर्देश दिये।
          जिलाधिकारी द्वारा गोमती नदी के बीज धारा के दोनों तरफ 200 मीटर की दूरी पर पैचों का निर्माण से सम्बन्धित व्हाइट बोर्ड पर चित्र के माध्यम से सभी खण्ड विकास अधिकारी को जानकारी दी गयी। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कम्युनिटी टायलेट मण्डी, मार्केट, चौराहा, घनी आबादी में बने, जिसमें वेल्टीलेशन अवश्य हो। उन्होंने कहा कि सामुदायिक पिंक टायलेट के लिये भूमि चिन्हांकन के उपरान्त पत्रवाली जिला पंचायत राज अधिकारी प्रस्तुत की जाये। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वेस्टर्न टायलेट बनवाकर उसके उपयोग के बारे में लोगों को जानकारी दी जाय। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय/अन्य विद्यालयों के पास सामुदायिक शौंचालय न बनवाये जाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिये।
          इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स, जिला विकास अधिकारी डॉ0 डी0आर0 विश्वकर्मा, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, डीसी मनरेगा विनय कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी के0के0 सिंह चौहान सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 
--------------------------------------------------
जिला सूचना कार्यालय सुलतानपुर द्वारा जनहित में प्रसारित।



No comments