Skip to main content

विभिन्न बैंकों के ग्राहक सेवा केंद्रों के संचालकों की समस्याओं का समाधान करने का किया गया प्रयास।






PLACE - AMETHI

REPORT - DILEEP YADAV

अमेठी पुलिस भले अपराधियों पर लगाम न लगा पा रही हो और अपराधियों को पकड़ने में नाकाम हो। लेकिन वह बीजेपी सरकार के द्वारा लगातार कहे जा रहे आत्मनिर्भर की बातों के पालन कराने के लिए प्रयास अवश्य कर रही है । जी हां आपको बता दें कि अभी 2 दिन पहले अमेठी जनपद मुख्यालय गौरीगंज कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत बाबूगंज में एक बैंक ऑफ बड़ौदा की फ्रेंचाइजी चलाने वाले ग्राहक सेवा केंद्र से बाइक सवार तीन बदमाशों ने तमंचे के बल पर ग्राहक सेवा केंद्र में घुसकर लगभग ₹95000 की लूट कर मौके से फरार हो गए। दिनदहाड़े इस तरह की घटना को अंजाम देने वाले बेखौफ अपराधियों की तलाश में अमेठी पुलिस लगी हुई है । लेकिन 48 घंटे बीत जाने के बाद भी अभी तक पुलिस के हाथ खाली है । लेकिन इस तरह की घटना से बचने के लिए अमेठी पुलिस ऐसे ग्राहक सेवा केंद्र के संचालकों को आत्मनिर्भर बनाने में जुट गई है। जिसके तहत अमेठी कोतवाली में तहसील के सभी सीएसपी संचालकों को बुलाया गया और इनको समझाने तथा बताने के लिए अमेठी कस्बा स्थित भारतीय स्टेट बैंक के ब्रांच मैनेजर को बुलाकर गेस्ट लेक्चर कराया गया। जिसमें यह बताया गया कि आप लोग अपना केबिन बनवा लें विंडो से ही लेनदेन करें और अपने ग्राहक सेवा केंद्र पर हूटर तथा सीसी कैमरा जरूर लगवा ले। जिससे इस तरह की घटना से बचा जा सके लेकिन क्या इससे किसी प्रकार की रक्षा हो पाएगी ? यह बड़ा सवाल है क्योंकि जिस तरह से बेखौफ अपराधियों को किसी भी चीज का भय नहीं रह गया है तो उनके लिए यह सारी व्यवस्थाएं बिल्कुल ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।

 - भारतीय स्टेट बैंक अमेठी ब्रांच के मैनेजर आशीष त्रिपाठी ने बताया कि मुख्य रूप से इन लोगों से मेरी सिक्योरिटी प्वाइंट आफ व्यू से बात हुई जो इन लोगों के कैश काउंटर वगैरह है। जैसे हम लोगों के यहां हैवी स्टील काउंटर होता है वैसे यहां भी होना चाहिए । जो भी लेनदेन हो वह काउंटर के विंडो के द्वारा ही होना चाहिए । बाकी अंदर से ही बैठकर हैवी पेमेंट करें । इन सभी फ्रेंचाइजी को यह सलाह दी जाती है कि वह बैंक से लिमिटेड अमाउंट ही ले आएं । वह खत्म हो जाए तो पुनः बैंक से जाकर और धनराशि प्राप्त करें और शाम को जो धनराशि बचे उसको बैंक में जमा भी कर दें । इसी के साथ जब भी पैसा लेने जाएं तब किसी को पता ना चले कि हम पैसा लेने जा रहे हैं। जो भी पेमेंट हो वह सब गोपनीय रहना चाहिए । यदि बैंक से पेमेंट लेने आ रहे हैं अथवा जमा करने आ रहे हैं वह सभी बातें गोपनीय रहनी चाहिए ।  इसी के साथ अपने फ्रेंचाइजी पर सीसी कैमरा इंस्टॉल करा ले और उसका डीवीआर सुरक्षित जगह पर रखें। जिससे कोई भी व्यक्ति डीवीआर लेकर भाग ना सके। इसी के साथ एक हिडेन कैमरा भी लगाकर रखें। इस तरह से हम लोग करेंगे तो सेफ रहेगा इससे अप्रिय घटना होने के चांसेज कम हो जाएंगे।


फ्रेंचाइजी चलाने वाले हरकेश विश्वकर्मा ने बताया कि अभी हाल में ही एक फ्रेंचाइजी चलाने वाले के साथ एक घटना हुई थी। जिसके परिपेक्ष में आज हम लोगों को यहां पर कुछ जानकारी देने के लिए बुलाया गया है । यहां पर भारतीय स्टेट बैंक शाखा अमेठी के प्रबंधक तथा अमेठी के कोतवाल महोदय ने हम लोगों को बुलाया । इसी के साथ हम लोगों को दिशा निर्देश देते हुए बताया कि जो भी फ्रेंचाइजी संचालक है । उनको एक केबिन बनवा कर रजिस्टर मेंटेन करके तथा जो हूटर है उसकी व्यवस्था कर इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकता।


वहीं पर सतेंद्र मिश्रा ने बताया कि आज यहां अमेठी कोतवाली में तहसील क्षेत्र में जितने भी सीएसपी ग्राहक सेवा केंद्र संचालित हैं । उनके संचालकों को बुलाया गया उन को सुरक्षित रखने का सुझाव दिया गया जैसा कि गौरीगंज के बाबूगंज में एक सीएसपी संचालक के साथ लूट की गई। उसी के दृष्टिगत आज बैठक की गई थी। इसमें हम लोगों से सीसी कैमरा तथा हूटर लगाने के लिए कहा गया। आज जो बताया गया इससे हम लोगों को काफी लाभ होगा। जिस तरह से हम लोग खुले में बैठे हैं उससे काफी सुरक्षित हो जाएंगे । जब कैमरा लग जाएगा तो हम लोगों की बचत होगी और बदमाशों में इस बात का डर बन जाएगा।




Comments

Popular posts from this blog

रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया

टांडा कोतवाली क्षेत्र में रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया की 18अप्रैल को रिजवान की फुफी ने बताया की बाइक से गिरने से लगी है चोट जिसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान  संदिग्ध  परिस्थितियों  में  हुई  22 वर्षीय युवक  के   मृत्यु  के   मामले  में मृतक के  पिता ने पुलिस की पिटाई के कारण मृत्यु होना बता कर पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दिया है। 

मौके का पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शीएवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर  जांचोपरांत कार्यवाही का आश्वासन दिया। पुलिस ने जहाँ पुलिस द्वारा  मारना पीटना बताया गया है ।उस घटनास्थल के आस पास लगे सीसी कैमरे  के फुटेज का निरीक्षण किया ।जिसमें किसी भी प्रकार की मार पीट की घटना दिखाई नही दे रही है । बैरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर जांच कर रही है। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया गया। जिसके बाद बाद नमाज मगरिब शव को सलार गढ़ कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। प्रशासन द्वारा सुपुर्द ए खाक में सीमित ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई। इस मौके …

टाण्डा तहसील के शहर के नेहरू नगर मे 5 साल की बच्ची तृषा की रिपोर्ट आई पाज़िटिव

टाण्डा तहसील के नेहरू नगर में एक 5 साल की बच्ची तृषा पुत्री दिनेश कनौजिया करोना पाज़िटिव आई है। यह लोग मुंबई से चलकर इलाहाबाद आए थे ट्रेन से ।वहां से बस के द्वारा अकबरपुर आए थे। बच्ची को बुखार था प्राथमिक की स्क्रीनिंग में बच्चे को वहीं पर कोरंटाइन करा दिया गया था यह लोग 24 तारीख को यहां पर आए थे मौके पर टाण्डा एसडीएम अभिषेक पाठक व टाण्डा सीओ अमर बहादुर पहुंच कर एरिया को किया सील और लोगों से दूरी बनाने की अपील किया उसके बाद सीलिंग की कार्रवाई प्रारंभ होगी




यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट

यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट.

डीजीपी मुख्यालय ने बनाई 33 टॉप मोस्ट अपराधियों की लिस्ट.
लिस्ट में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, ब्रजेश सिंह समेत 33 अपराधियों के नाम.

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगा ऑपरेशन  क्लीन