Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

जिलाधिकारी ने विकास कार्यों एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक की

केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं विभागीय अधिकारी पात्र व्यक्ति को योजनाओं का मिले लाभ बागपत 8 सितंबर 2020...





केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं विभागीय अधिकारी



पात्र व्यक्ति को योजनाओं का मिले लाभ



बागपत 8 सितंबर 2020 ----आज जिलाधिकारी श्रीमती शकुन्तला गौतम जी ने विकास कार्यों एवं निर्माण कार्यों  की कलेक्ट्रेट सभागार में  समीक्षा बैठक की और संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जिलाधिकारी ने कहा केंद्र सरकार में राज्य सरकार द्वारा या जनपद में होने वाले विशेष कार्य को लाभ जन-जन तक पहुंचना चाहिए उन्होंने कहा योजनाओं का लाभ लाइन में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए तभी योजना का विभागीय अधिकारी द्वारा लाभ पहुंचाया जा सकता है जिलाधिकारी ने कहा प्रत्येक योजना का समाचार पत्रों पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए कि उस योजना का लाभ आम जनमानस किस प्रकार ले सकता है।
सभी विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि अपने विभाग से किए गए अच्छे कार्यों को जनता के बीच में पहुंचाया जाए।
जिलाधिकारी ने देर से बैठक में आने वाले अधिकारियों को भी स्पष्टीकरण जारी किए जिलाधिकारी ने कहा जो अधिकारी समय से बैठक में नहीं आएंगे उन्हें स्पष्टीकरण जारी किए जाएंगे जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की गई जिसमें उपायुक्त एनआरएलएम सहित समस्त खंड विकास अधिकारी आदि रहे। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में जो स्वयं सहायता समूह चलाए जा रहे हैं रिक्त पड़ी राशन की दुकानें उन्हें ही कमेटी के आधार पर आवंटित की जाएं शासन के आदेश अनुसार उन्होंने कहा जो रिक्त दुकाने पड़ी हैं उनकी लिस्ट उपलब्ध कराई जाए उन्होंने कहा राशन सामग्री का वितरण निगरानी में कराया जाए उन्होंने कहा ग्राम स्तर पर ऐसा भी सर्वे कराया जाए जो व्यक्ति राशन कार्ड के पात्र धारक नहीं हैं उनके कार्ड बनाए गए हैं उन्हें निरस्त करते हुए पात्र धारक का कार्ड अवश्य बना होना चाहिए राष्ट्रीय खाद सुरक्षा के अंतर्गत आधार सीडिंग का सत्यापन  कराए जाने के भी निर्देश दिए ।उन्होंने कहा दिव्यांग का विशेष स्थिति में अवश्य कार्ड बनाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा पेंशन धारकों का सत्यापन किया जाए और जो पेंशन के आवेदन पोर्टल पर लंबित हैं उन्हें तत्काल निस्तारित किया जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि चौथे चरण के सर्वे शुरू कराया जाए डोर टू डोर सर्वे मल्टीपरपज गांव में कंप्लेंट आदि लगवाए जाएं उन्होंने कहा शासन से जो लक्ष्य प्राप्त होते हैं उसे सभी विभागीय अधिकारी अवश्य पूर्ण करें अस्पतालों में दवाई की उपलब्धता अच्छी रहनी चाहिए उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग की टीम को रोना काल में अलर्ट होकर कार्य करती रहे।
   जिलाधिकारी ने कहा 29 पेयजल परियोजनाओं को तत्काल पूर्ण करा जाए।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि सितंबर माह पोषण माह के रूप में वृहद स्तर पर मनाया जाए जिलाधिकारी ने कहा शासन के आदेशों के अनुसार धात्री व गर्भवती महिलाओं को पुष्टाहार उनके घर तक अवश्य पहुंचाया जाए।

जिलाधिकारी ने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि किसानों के गन्ना भुगतान जो अवशेष है उसे कराया जाए और किसानों की समस्या का समाधान कराया जाए उन्होंने कृषि उपनिदेशक को भी निर्देशित किया कि जो किसान सम्मान निधि योजना में जो किसानों की समस्या है उनका त्वरित निस्तारण करते हुए किसानों के खाते में पूरी धनराशि पहुंचने चाहिए।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएमओ के साथ राजस्व कार्यों की भी समीक्षा की और उन्हें आवश्यक वसूली करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा जो बड़े बकायदार हैं उनकी तहसील में सूची चस्पा करवाई जाए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह मुख्य विकास अधिकारी हुबलाल सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।




रिपोर्ट  वीरेंद्र तोमर बागपत



No comments