Skip to main content

होली दीवाली की तरह मनाया जाए हिन्दी दिवस



*हिन्दी को आत्मसात कर राष्ट्र गौरव बढ़ाएं लोग -एडीआईओएस*

कवियों ने काव्यपाठ कर बताई हिन्दी की महत्ता

*इटावा* हिंदी दिवस हमारी राजभाषा के साथ-साथ हमारी संस्कृति के महत्व पर जोर देने के लिए एक महान कदम है। यह युवाओं को उनकी जड़ों के बारे में याद दिलाने का एक तरीका है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ पहुंचते हैं और हम क्या करते हैं, अगर हम अपनी जड़ों के साथ जुड़े रहते हैं तो हम अचूक रहते हैं। हर साल यह दिन हमें हमारी वास्तविक पहचान की याद दिलाता है और हमें अपने देश के लोगों के साथ एकजुट रखकर  संस्कृति और मूल्यों को याद दिलाता है। इसलिए हम इस दिन को होली व दीपावली की तरह उत्सव के रूप में मनाएं। यह विचार एडीआईओएस मुकेश यादव ने मानिकपुर ग्वालियर हाइवे स्थित पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित समारोह में रखे। समारोह में  कवियों का सम्मान किया गया और हिन्दी के उत्थान पर विचार विमर्श किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि एडीआईओएस श्री यादव और स्कूल प्रबन्धक कैलाश चन्द्र यादव ने मां शारदे के चित्र पर माल्यार्पण कर की। इसके बाद एडीआईओएस ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हिन्दी को हमारे देश मे राजभाषा का दर्जा हासिल है। हिन्दी केवल भाषा ही नहीं बल्कि हमारी मां समान है। हिन्दी हिन्दुस्तान को बांधती है। इसके प्रति अपना प्रेम और सम्मान प्रकट करना हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है। प्रबन्धक कैलाश चन्द्र यादव ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक, साक्षर से निरक्षर तक प्रत्येक वर्ग का व्यक्ति हिन्दी भाषा को आसानी से बोल-समझ लेता है। यही इस भाषा की पहचान भी है कि इसे बोलने और समझने में किसी को कोई परेशानी नहीं होती। भार‍त में रहकर हिन्दी को महत्व न देना भी हमारी बहुत बड़ी भूल है। उनका प्रयास है कि स्कूल में पढ़ने वाला हर छात्र हिन्दी को आत्मसात करे और उसकी महत्ता को समझे। इस मौके पर कवि अशोक यादव, कमलेश शर्मा, राजीव राज, रोहित चौधरी व नवोदित कवि वैभव यादव और सत्यम यादव ने हिन्दी के सम्मान में काव्यपाठ किया। प्रबन्धक कैलाश चन्द्र यादव ने कवियों और सभी अतिथियों का प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मान किया। अध्यक्षता मां नारायणी इंटर कॉलेज के कार्यकारी प्रबन्धक  सनी यादव ने की।




Comments

Popular posts from this blog

रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया

टांडा कोतवाली क्षेत्र में रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया की 18अप्रैल को रिजवान की फुफी ने बताया की बाइक से गिरने से लगी है चोट जिसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान  संदिग्ध  परिस्थितियों  में  हुई  22 वर्षीय युवक  के   मृत्यु  के   मामले  में मृतक के  पिता ने पुलिस की पिटाई के कारण मृत्यु होना बता कर पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दिया है। 

मौके का पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शीएवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर  जांचोपरांत कार्यवाही का आश्वासन दिया। पुलिस ने जहाँ पुलिस द्वारा  मारना पीटना बताया गया है ।उस घटनास्थल के आस पास लगे सीसी कैमरे  के फुटेज का निरीक्षण किया ।जिसमें किसी भी प्रकार की मार पीट की घटना दिखाई नही दे रही है । बैरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर जांच कर रही है। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया गया। जिसके बाद बाद नमाज मगरिब शव को सलार गढ़ कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। प्रशासन द्वारा सुपुर्द ए खाक में सीमित ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई। इस मौके …

टाण्डा तहसील के शहर के नेहरू नगर मे 5 साल की बच्ची तृषा की रिपोर्ट आई पाज़िटिव

टाण्डा तहसील के नेहरू नगर में एक 5 साल की बच्ची तृषा पुत्री दिनेश कनौजिया करोना पाज़िटिव आई है। यह लोग मुंबई से चलकर इलाहाबाद आए थे ट्रेन से ।वहां से बस के द्वारा अकबरपुर आए थे। बच्ची को बुखार था प्राथमिक की स्क्रीनिंग में बच्चे को वहीं पर कोरंटाइन करा दिया गया था यह लोग 24 तारीख को यहां पर आए थे मौके पर टाण्डा एसडीएम अभिषेक पाठक व टाण्डा सीओ अमर बहादुर पहुंच कर एरिया को किया सील और लोगों से दूरी बनाने की अपील किया उसके बाद सीलिंग की कार्रवाई प्रारंभ होगी




यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट

यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट.

डीजीपी मुख्यालय ने बनाई 33 टॉप मोस्ट अपराधियों की लिस्ट.
लिस्ट में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, ब्रजेश सिंह समेत 33 अपराधियों के नाम.

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगा ऑपरेशन  क्लीन