Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

पूरे अक्टूबर चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

अभियान की सफलता के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक गाजीपुर, 20 सितंबर 2020 एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाला  विशेष संचारी रोग नियंत...



अभियान की सफलता के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक

गाजीपुर, 20 सितंबर 2020 एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाला  विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान  जोर दिया जाएगा | इसको लेकर शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक राइफल क्लब में हुई । एक अक्टूबर से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता के लिए सभी विभागों के सहयोग से कार्य योजना बनाई गई जिसे शत प्रतिशत पूरा करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि इस अभियान के लिए शासन के द्वारा नगर विकास ,ग्राम विकास, पंचायती राज, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, आईसीडीएस, कृषि, पशुपालन, चिकित्सा शिक्षा ,सूचना एवं जनसंपर्क दिव्यांगजन सशक्तिकरण ,नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग एवं सिंचाई विभाग को नामित किया गया है  जो इस कार्यक्रम को अमली रूप देने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

डॉ सिन्हा ने बताया कि इस संबंध में मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन राजेंद्र कुमार तिवारी का पत्र भी प्राप्त हो चुका है जिसके क्रम में इस अभियान में आशा कार्यकर्ता   गृह भ्रमण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ ही खांसी, सांस लेने में परेशानी के लक्षण आदि के बारे में भी जानकारी लेंगी और इन रोगियों की सूचना निर्धारित प्रपत्र पर भरकर ब्लॉक को देगी। इसके साथ ही  फरवरी से अगस्त के मध्य नियमित टीकाकरण के सत्र कोविड-19 की वजह से आयोजित  नहीं हो पाये थे जिस वजह से बहुत सारे शिशु टीकाकरण से वंचित रह गए थे। ऐसे में इन शिशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित करना है। साथ ही अक्टूबर माह में चलने वाले दस्तक अभियान के तहत जनवरी से सितंबर के मध्य जन्मे बच्चों का नियमित टीकाकरण का विवरण ब्लॉक मुख्यालय को उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए नामित विभागों के कार्यक्रमों के उत्तरदायित्व के लिए शासन के द्वारा समय सारणी और कार्यों का निर्धारण कर दिया गया है।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग ,पंचायती राज विभाग, पशुपालन ,बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण के साथ ही सूचना विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।



No comments