Skip to main content

आधार कार्ड बना आमजन के लिये परेशानी का सबब



फारूख हुसैन
लखीमपुर खीरी


 सरकार द्वारा आमजन की पहचान और बैंक से लगाकर हर छोटी मोटी जगह आधार कार्ड का जरूरी कर देना लोगों के लिये अब नासूर साबित हो रहा है क्योंकि अब आधार कार्ड के बनवाने का आदेश आमजन के लिये परेशानी का सबब बन गया है,क्योंकि जिम्मेदार की लापरवाही के कारण इस कोरोना काल में भी आधार कार्ड बनवाने के लिये घंटो लाइन में लगने के बावजूद लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है ।वहीं जहां लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है तो वही   सोशल डिस्टेंस ना होने के कारण लोगों में कोरोना के स॔क्रमण का खतरा भी लगातार बना रहता है ।
जिसमें  लखीमपुर खीरी जिले की हर तहसीलों में अपने आधार कार्ड का संशोधन करवाने व आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को अपनी जिंदगी को किस तरह से दांव पर लगानी पढ़ रही है ।
 दरअसल इस वक्त डाकघर में आधार कार्ड बनाने के लिए आदेश दिया गया है लेकिन डाकघर में आधार कार्ड बनाने वाले कर्मचारी पूरी तरह से लापरवाही बरतते नजर आ रहे हैं जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । लोगों को घंटों लाइन में लगे रहने के बावजूद भी आधार कार्ड से वंचित रहना पड़ रहा है और वहीं डाकघर में आधार कार्ड बनवाने के लिए उमड़ती भीड़ में सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं । हालात यह हो गए हैं कि कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से रात से ही लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए लंबी लंबी लाइन में लग जाते हैं जिनमें गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं जिनको चक्कर आने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाता है लेकिन फिर भी कई चक्कर लगाने के बाद भी आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं बातचीत में आधार कार्ड बनवाने आए लोगों ने बताया कि हम आधार कार्ड बनवाने है व संशोधन करवाने के लिए अलसुबह ही डाक घर के सामने लाइन में लग जाते हैं लेकिन डाकघर के कर्मचारी केवल कुछ ही देर तक आधार कार्ड बनवाते हैं जिनमें कभी वह 50 आधार कार्ड बनाते हैं तो कभी 20 जिसके कारण हम लोगों को  आधार कार्ड बनवाए बिना ही लौटना पड़ता है फिर अगले दिन हम लाइन में लग जाते हैं लेकिन हमें सबसे ज्यादा खतरा कोरोना जैसी महामारी का सक्रमण फैलने का डर भी लगा रहता है ।सूत्रों की माने तो जो लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए₹100 से ₹500 तक रुपए देते हैं तो उनका तत्काल आधार कार्ड बनवाना हो या संशोधन करवाना तुरंत हो जाता है डाकघर के हालात या हो गए हैं कि वहां ना तो कोई मास्क लगाए नजर आता है और ना ही सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जा रहा है जिससे कहीं ना कहीं यह तो बड़ी लापरवाही सामने आ रही है  । लेकिन कोई भी संबंधित अधिकारी इस बात को ध्यान में नहीं ले रहा है ।








Comments

Popular posts from this blog

रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया

टांडा कोतवाली क्षेत्र में रिजवान की मौत में आया नया मोड फैमिली डाक्टर अब्दुल हकीम ने बताया की 18अप्रैल को रिजवान की फुफी ने बताया की बाइक से गिरने से लगी है चोट जिसकी जिला अस्पताल में इलाज के दौरान  संदिग्ध  परिस्थितियों  में  हुई  22 वर्षीय युवक  के   मृत्यु  के   मामले  में मृतक के  पिता ने पुलिस की पिटाई के कारण मृत्यु होना बता कर पुलिस के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दिया है। 

मौके का पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शीएवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर  जांचोपरांत कार्यवाही का आश्वासन दिया। पुलिस ने जहाँ पुलिस द्वारा  मारना पीटना बताया गया है ।उस घटनास्थल के आस पास लगे सीसी कैमरे  के फुटेज का निरीक्षण किया ।जिसमें किसी भी प्रकार की मार पीट की घटना दिखाई नही दे रही है । बैरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर जांच कर रही है। शव का पोस्टमार्टम होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शव को मृतक के परिजनों को सौंप दिया गया। जिसके बाद बाद नमाज मगरिब शव को सलार गढ़ कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक कर दिया गया। प्रशासन द्वारा सुपुर्द ए खाक में सीमित ही लोगों को जाने की अनुमति दी गई। इस मौके …

टाण्डा तहसील के शहर के नेहरू नगर मे 5 साल की बच्ची तृषा की रिपोर्ट आई पाज़िटिव

टाण्डा तहसील के नेहरू नगर में एक 5 साल की बच्ची तृषा पुत्री दिनेश कनौजिया करोना पाज़िटिव आई है। यह लोग मुंबई से चलकर इलाहाबाद आए थे ट्रेन से ।वहां से बस के द्वारा अकबरपुर आए थे। बच्ची को बुखार था प्राथमिक की स्क्रीनिंग में बच्चे को वहीं पर कोरंटाइन करा दिया गया था यह लोग 24 तारीख को यहां पर आए थे मौके पर टाण्डा एसडीएम अभिषेक पाठक व टाण्डा सीओ अमर बहादुर पहुंच कर एरिया को किया सील और लोगों से दूरी बनाने की अपील किया उसके बाद सीलिंग की कार्रवाई प्रारंभ होगी




यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट

यूपी के टॉप मोस्ट अपराधियों की बनाई गई लिस्ट.

डीजीपी मुख्यालय ने बनाई 33 टॉप मोस्ट अपराधियों की लिस्ट.
लिस्ट में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, ब्रजेश सिंह समेत 33 अपराधियों के नाम.

उत्तर प्रदेश में फिर शुरू होगा ऑपरेशन  क्लीन