Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया

  रिपोर्ट:--- वीरेंद्र तोमर बागपत  मोब  :----- 9456961007 लोकवशन--- *कलक्ट्रेट बागपत* बागपत  उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम के...

 


रिपोर्ट:--- वीरेंद्र तोमर बागपत 

मोब  :----- 9456961007

लोकवशन--- *कलक्ट्रेट बागपत*


बागपत  उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम के अंतर्गत  मिशन शक्ति, नारी सुरक्षा, नारी सम्मान ,नारी स्वावलंबन व्रहद कार्यक्रम के चौथे दिन कलेक्ट्रेट लोकमंच बागपत पर कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम ,मिशन शक्ति अभियान की मुख्य अतिथि मेरठ मंडल मेरठ मंडला आयुक्त अनीता सी मेश्राम व जिला जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेनू धामा जी व जिलाधिकारी श्री मती शकुन्तला गौतम जी ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 12 लाभान्वित लाभार्थियों को चाबी वितरित की गई जिसमें सुमन ,सुनीता ,रचना ,गुलशन, संजू, रेशमा ,सुनीता रईसा ,राजवंती, नूरजहां, बबीता ,शबनम जबकि पंजाब नेशनल  बैंक बागपत के शाखा प्रबंधक अजय मलिक के सौजन्य से प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत मंडलायुक्त अनीता सी मेश्राम ,जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू धामा ने 8 महिलाओं को क्रेडिट लोन पत्र वितरित किए गए। मंडलायुक्त ने कहा यह अभियान प्रथम चरण में 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है जिसमें महिलाओं को जागरूक किया जाएगा उनके अधिकारों के बारे में बताया जा रहा है सरकार द्वारा प्रतिदिन की थीम  के आधार पर जनपद में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ।महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा उन्हें सरकार की योजनाओं से सीधा सीधा जोड़ा जाएगा महिलाएं स्वावलंबी बने आत्मनिर्भर बनें अच्छे परिवार राष्ट्र का निर्माण करें। बेटी प्रत्येक क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें आत्मनिर्भर बने आज के समय में बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है बेटियां अपनी आवाज़ उठाएं और अपने अधिकार जाने ,शिक्षित बने।

   जिलाधिकारी श्रीमती शकुंतला गौतम ने कहा मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत प्रत्येक महिला को नारी सशक्त करना है मिशन अभियान से जनपद की सभी महिलाओं की भागीदारी होनी चाहिए  सभी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले  उन्होंने कहा महिलाएं अपने बेटे बेटियों को अच्छे संस्कार दे इज्जत दे सम्मान करें ,मां ही बेटी -बेटे की प्रथम पाठशाला होती है।

उन्होंने कहा जनपद का लिंगानुपात 2011 की जनगणना में 861 था जो वर्तमान में बढ़कर 912 हुआ है उन्होंने कहा मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करना है जिससे जनपद का लिंग अनुपात 1000 हो सके।


  जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू धामा ने कहा महिलाओं को सशक्त होना है आगे बढ़ना है हर ऊंचाई को छूना है उन्होंने कहा महिला के एक कदम से परिवार राष्ट्र आगे बढ़ता है और एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण होता है।

कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम व कन्या सुमंगला योजना  से जागरूकता के प्रति लोक गायिका चंचल बंजारा द्वारा लोकगीत गाया गया जिस पर मंडलायुक्त ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया इसी क्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के जादूगर संजोग सिंह ने अपनी टीम के माध्यम से  नुक्कड़ नाटक  कर सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु  ब्रह्द कार्यक्रम दिखाए गए  और नारी को सशक्त करने के लिए बताया गया।





No comments