Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

भूमिजा फाउंडेशन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर किया बालिकाओं का सम्मान

  *इटावा* जल जीव जंगल जीवन के लिये संकल्पित भूमिजा फाउंडेशन ने विश्व बालिका दिवस के अवसर पर बालिकाओं के सार्थक योगदान के लिए बालिका शक्ति सम...

 




*इटावा* जल जीव जंगल जीवन के लिये संकल्पित भूमिजा फाउंडेशन ने विश्व बालिका दिवस के अवसर पर बालिकाओं के सार्थक योगदान के लिए बालिका शक्ति सम्मान 2020 कार्यक्रम को मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी नम्रता सिंह एवं विशिष्ट अतिथि जिला समन्वयक बालिका शिक्षा श्रीमती अर्चना सिन्हा ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

उपजिलाधिकारी नम्रता सिंह ने कहा बालिकाओं के सशक्तीकरण को बढ़ावा देने और लैंगिक समानता को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को  अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। ... लड़कियों को भी सुरक्षित, शिक्षित, और स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार है और यदि उन्हें भी अवसर दिया जाए तो लड़कियों में दुनिया को बदलने की क्षमता होती है। भारत सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए काफी योजनाओं को लागू किया है। केंद्र और राज्य सरकार भी अन्य महत्वपूर्ण योजनायें शुरू कर रही है। किसी भी देश को सफल बनाने के लिए बालिकाओं का भी कदम से कदम मिलाकर चलना आवश्यक है।

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा अर्चना सिन्हा ने कहा लड़कियों द्वारा अनेक क्षेत्रों में ऊंची उपलब्धियां हासिल करने के बावजूद भारत में जन्म लेने वाली अधिकतर लड़कियों के लिए यह कठोर वास्तविकता है कि लड़कियां शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे बुनियादी अधिकारों और सुरक्षा के अधिकार से वंचित हैं। हम सभी को मिलकर उन्हें  सशक्त बनाना होगा।

भूमिजा फाउंडेशन के संस्थापक एवं लघु फ़िल्म निर्माता निर्देशक रवीन्द्र चौहान ने कहा हमें लड़का-लड़की में भेद नहीं करने व समाज के लोगों को लिंग समानता के बारे में जागरूक करने की प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। आज के परिदृश्य को देखते हुए  संस्कार केवल लड़कियों को नहीं वरन लड़को को देने की आवश्यकता है। समाज निर्माण में महिलाओं का बराबर का योगदान है। लोगों को प्रोत्‍साहित करना चाहिए कि वे लड़कियों को उनके अधिकार दें।

अध्यक्ष ध्रुव पुरवार ने बताया बास्केटबॉल खिलाड़ी इटावा बेटी बचाओ अभियान की ब्राण्ड एम्बेसडर मानसी सक्सेना, राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मैडल जीतने वाली शूटर वर्षा भदौरिया एवं शूटर रितु भदौरिया, चित्रकला में उभरती अनुष्का तिवारी को बालिका शक्ति सम्मान से सम्मानित किया है। मंच संचालन हास्य कवि अवनीश त्रिपाठी ने किया एवं कार्यक्रम में तुलसी के पौधे रीता त्रिपाठी व राकेश कुमार त्रिपाठी ने भेंट किये। कार्यक्रम में कोच राहुल तोमर, स्वेता चन्देल, कल्पना, रन्नो शर्मा, रीता त्रिपाठी, राकेश कुमार त्रिपाठी, चित्रा परिहार, शीलेन्द्र प्रताप सिंह, प्रत्युष शुक्ला, सोनिया, रोहिणी, हिमांशु सैनी, प्रेमपाल सिंह, सौरभ, उपस्थित रहे।






No comments